Bijli Consumers - बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, अब ये काम किया तो लगेगा भारी जुर्माना; तैयारी में विभाग

संवाद सहयोगी, जामताड़ा।Bijli Consumersबिजली कनेक्शन पर क्षमता से अधिक लोड रखने वाले उपभोक्ताओं पर विभाग जुर्माना लगाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। यह जानकारी विभाग के जेई एहसान अख्तर ने दी।

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सहयोगी, जामताड़ा।Bijli Consumersबिजली कनेक्शन पर क्षमता से अधिक लोड रखने वाले उपभोक्ताओं पर विभाग जुर्माना लगाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। यह जानकारी विभाग के जेई एहसान अख्तर ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता कनेक्शन लेते पर जानकारी नहीं होती है कि उस कनेक्शन कर क्षमता क्या है। वह कम क्षमता का कनेक्शन लेकर ऐसी, कूलर व मोटर आदि उपकरण चला रहे हैं। ऐसे उपभोक्ता सावधान हो जाएं। बिजली विभाग ऐसे लोगों पर शिकंजा कसेगा।

जेई एहसान अख्तर ने कहा कि शहरी क्षेत्र में कई ऐसे उपभोक्ता हैं, जो एक किलोवाट क्षमता का कनेक्शन लिए हैं। उसी कनेक्शन से एसी भी चला रहे हैं। वह अपने कनेक्शन का लोड बढ़ा लें। जांच अभियान के दौरान अधिक लोड मिलने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग बढ़ी- JE

उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग बढ़ गई है। लोड बढ़ने से ट्रांसफॉर्मर जलने के साथ-साथ तार टूटने की समस्या बढ़ गई है। लोगों को नियमित बिजली नहीं मिल पा रही है। गर्मी बढ़ने के साथ घरों में एसी की संख्या बढ़ रही है। इससे ओवरलोड की समस्या आ रही है।

उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से एक किलो मेगावाट का कनेक्शन सिर्फ बिजली व पंखा के लिए स्वीकृत किया जाता है। उपभोक्ता यदि कूलर आदि का प्रयोग करता और पंप आदि चलता है तो उसके लिए दो किलो वाट तक का कनेक्शन मान्य है। एसी के लिए कम से कम तीन किलो वाट से अधिक का कनेक्शन होना चाहिए। एक टन के एसी टू स्टार पर 1.5 किलो वाट का लोड आता है।

उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से प्रतिदिन भ्रमण किया जाएगा। ओवरलोड की जांच की जाएगी जो उपभोक्ता निर्धारित भर से अधिक का प्रयोग कर रहे हैं उनको चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

घर पर बजने वाली थी शहनाई, फिर अचानक पहुंच गई पुलिस; हर कोई रह गया सन्न

रांची के इन इलाकों में गरजेगा बुलडोजर, अतिक्रमणकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई; हाईकोर्ट का निर्देश

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Online Fraud: इन सरकारी योजना के नाम पर बैंक एकाउंट हो रहे खाली, ऐसे दे रहे साइबर अपराधी ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम

संवाद सूत्र, राजनगर। Online Fraud: 21वीं सदी डिजिटल युग का है। मोबाईल, कम्प्यूटर के इस जमाने में डिजिटल प्लेटफॉर्म में वित्तीय लेनदेन का चलन तेजी से बढ़ा है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जनता के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से हस्तांतर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now